Advertisement
photoDetails1hindi

दूध-दही के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, हेल्थ के लिए होता है घातक; आज ही बदलें आदत

ज्‍यादातर लोग दो या इससे ज्‍यादा फूड्स को एक साथ खाना पसंद करते हैं. ये उन्‍हें ज्‍यादा टेस्‍टी और हेल्‍दी लगता है, लेकिन आपको बता दें कि कुछ फूड कॉम्बिनेशन ऐसे होते हैं, जो पेट को खराब कर के आपको बीमार करने का काम करते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें एक साथ खाना पेट और सेहत के लिए आफत बन सकता है.

दूध और खट्टे फल या जूस

1/5
दूध और खट्टे फल या जूस

अक्‍सर लोग नाश्‍ते में दलिया में दूध डालकर खाते हैं और एक गिलास संतरे का जूस पीना पसंद करते हैं. इस कॉम्बिनेशन से पेट फूल सकता है. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि दूध पचने में समय लगाता है और तीखी और खट्टी चीज खाने या पीने से दूध जम सकता है. इससे सीने में जलन, एसिड रिफलक्‍स और पेट फूलने की प्रॉब्‍लम हो सकती है.

दही और मछली

2/5
दही और मछली

आयुर्वेद के अनुसार दही के साथ मछली खाने का असर पाचन पर पड़ सकता है. दही दूध से बनी होती है और इसे प्रोटीन के मांसाहारी स्रोत जैसे कि मछली या मीट के साथ लेने पर पाचन खराब हो सकता है. कहते हैं कि इस फूड कॉम्बिनेशन से त्‍वचा संबंधी रोग भी हो सकते हैं.

केला और दूध

3/5
केला और दूध

ज्‍यादातर लोग यही मानते हैं कि दूध के साथ केला खाने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं लेकिन यह कॉम्बिनेशन अपच और पेट में भारीपन पैदा कर सकता है. दूध और केला, दोनों ही पचने में बहुत समय लेते हैं जिससे पेट फूलने की परेशानी हो सकती है.

केला-दूध साथ लेने से होती है ये दिक्कत

4/5
केला-दूध साथ लेने से होती है ये दिक्कत

आयुर्वेद के अनुसार केले के साथ दूध लेने पर शरीर में टॉक्सिफिकेशन यानि विषाक्‍त पदार्थ बढ़ सकते हैं. इससे शरीर के कई कार्य बिगड़ सकते हैं. आयुर्वेद का मानना है कि केले के साथ दूध लेने से शरीर में भारीपन महसूस हो सकता है और दिमाग की एक्टिविटी भी धीमी पड़ सकती है.

कोल्‍ड ड्रिंक और चीज

5/5
कोल्‍ड ड्रिंक और चीज

पिज्‍जा, सैंडविच के साथ कोल्‍ड ड्रिंक न हो तो मजा ही नहीं आता है. चीज के साथ कोल्‍ड ड्रिंक को सबसे टेस्‍टी कॉम्बिनेशन माना जाता है. लेकिन यह पाचन को खराब कर सकता है और गैस एवं पेट दर्द का कारण बन सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़